Self Improvement in Hindi...ये काम आपकी जिन्दगी को बर्बाद कर सकते हैं... - AmulyaKhabar.com ► Best Blog For Motivational Stories In Hindi, Hindi Quotes , Hindi Articles etc.

2 Views
    amulyakhabar
    By amulyakhabar

    Categories: Stories

    http://www.amulyakhabar.com/2017/04/self-improvement-in-hindi.html

    Self Improvement in Hindi...ये काम आपकी जिन्दगी को बर्बाद कर सकते हैं...
    Posted on 15.04.2017 By: Deep Singh Yadav 

     जिंदगी को बेहतर बनाने  और बेहतर तरीके से जीने के लिये बहुत सी बातों का, बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी जिन्दगी में ऐसे काम करते रहते हैं जिनके कारण उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। ऐसे बहुत से काम और बहुत सी आदतें हैं जो  हमें शुरूआत में तो सही लगती हैं लेकिन बाद में पछताना पड़ता है।   हमें पता ही नहीं चलता है कि हम कुछ गलत कर रहे हैं लेकिन ये  आदतें और ये ही काम आने वाले समय में हमारी खुशियों को छीन लेते हैं, आपकी जिन्दगी को बर्बाद कर देते हैं।

     हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दिखावे की जिन्दगी जीते हैं और जिंदगी की हकीकत से अंजान रहते हैं, सच्चाई से दूर भागते हैं। अगर आपने समय पर ध्यान नहीं दिया कि आप जो कर रहें हैं वो सही है या गलत है या उन कामों को करके आपका भविष्य कैसा होगा.  तो एक दिन आप ऐसे दोराहे पर आकर खड़े हो जायेंगे जहाँ पर आपको आपकी जिंदगी अपने हाथों से फिसलती हुई दिखाई देगी।

    आज मैं आपको ऐसी ही बातों और  कामों के बारे में बता रहा हूँ जिनको छोड़ कर आप अपनी जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं, अपनी जिन्दगी को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

    *  कमी निकालना या बात बात पर शिकायत करना...

    अगर आप बात-बात पर शिकायत करते हैं या हर छोटी बड़ी चीजों में कमी निकालते हैं  तो ये काम, ये आदत आपकी जिन्दगी के लिये सही नहीं हैं। ऐसा करने से एक तो आपको गुस्सा आता है, आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता हैं, आप हतोत्साहित हो सकते हैं जो आपकी खुशियों को चुरा लेता है । इससे आपकी सामाजिक इमेज भी खराब होती है। आपका किसी से झगड़ा भी हो सकता है। ऐसा करने वाला व्यक्ति नकारात्मक विचारों से घिरा रहाता है। वह खुद तो टेंशन मे रहता ही है , दूसरों को भी टेंशन देता है। अगर कोई बात या शिकायत सही है  तो उसे  उचित समय पर कहें, हमेशा नहीं। जिंदगी में कुछ बातों और कुछ चीजों को नजरअंदाज करना ही ठीक रहता है। 

     
    यह भी पढ़ें
    ...Ten Rules Of Success in Hindi... >>> सफलता के दस सूत्र



    * लोगों को माफ़ ना करना, बातों को पकड़कर बैठ जाना...

    आप जिंदगी में बहुत ज्यादा और हर समय गम्भीर रहकर नहीं जी सकते। दूसरें लोगों की बहुत सी बातें, बहुत से काम आपको हमेशा अच्छे नहीं लगेंगे। आपकी भी बहुत सी बातें दूसरों को हमेशा अच्छी नहीं लगेंगी। लोग किसी ना किसी बात पर आपको चोट पहुँचाने की कोशिश करेंगे । किसी ने या कभी आपके साथ कुछ गलत किया है, बुरा व्यव्हार किया है, धोखा दिया है या आपका अपमान किया है तो उसको भूलना  थोड़ा कठिन होता है ,  लेकिन अगर आप लोगों पर अपने गुस्से को लेकर बैठें रहेंगे या बार-बार आप उसी बात के बारे में या बदला लेने के बारे में सोचते रहेंगे तो आप उन  कामों पर ध्यान नहीं दे पायेंगे जो आपके जीवन के लिये जरूरी हैं
    ,और आप अपनी जिंदगी के बहुमूल्य समय  और  खुशियों को खो देंगे।इसलिये अपनी शक्ति को, अपनी सोच को, अपने समय को ऐसी बातों पर लगायें, ऐसी चीजों पर लगायें, ऐसे कामों पर लगायें जो आपकी जिन्दगी को बेहतर बना सकते हैं। जिसने आपके साथ कुछ गलत किया है या आपको चोट पहुँचाई हो तो उसे माफ़ कर दें और  अपने लक्ष्यों पर ध्यान केन्द्रित करें । जो बात आपको बार बार परेशान करती है उसे भूलने की कोशिश करें। लोगों को माफ़ करना सीखें।

    *  ऐसा काम या ऐसी नौकरी करना जो आपको पसन्द ना हो...

    कभी-कभी हम ऐसा काम या ऐसी नौकरी करते हैं जो हमें पसंद नहीं होती है। चाहे वो काम या वो नौकरी हम किसी मजबूरी या परेशानी में ही क्यों न कर रहें हों, वो हमारी शांति और खुशियों को हमसे छीन लेते हैं। ऐसे काम करके हम अपने वर्तमान में ही उलझ जाते हैं और भविष्य के बारे में नहीं सोच पाते हैं। इसलिये ऐसी नौकरी करें जो आपकी योग्यता
    , पसंद के अनुसार हो, जो आपके कैरियर, आपके भविष्य के लिये अच्छी हो। ऐसे काम करें जो आपको ख़ुशी दें, जिन्हें करके आपको आनन्द आये, आपको सुख शांती मिले।

    
     



     यह भी पढ़ें...Self Improvement (आत्म सुधार) के लिये अवश्य पढ़ें >>>रहीम दास के अनमोल दोहे in Hindi



    * गलत सम्बन्धों में रहना...

    एक गलत साथी के साथ रिश्ता रखना, एक गलत रिलेशनशिप में रहना आपकी जिन्दगी को बर्बाद कर  सकता है। अगर आपका साथी  आपकी केयर नहीं करता है आपको प्यार नहीं करता है तो आपको खुशियाँ नहीं दे सकता तो ऐसे साथी  के साथ रहना नुकसान दायक है। इसलिये अपने पार्टनर का चुनाव समझदारी से करना चाहिये । पहले उसे जाने, उसे समझें फिर उसके साथ रिश्ते की शुरुआत करें। भावनाओं में बहकर फैसलें ना करें। अगर आपका पार्टनर गलत है तो उसके साथ अपनी जिंदगी बर्बाद करने से अच्छा है कि आप उससे अपना रिश्ता खत्म कर दें।

    *  फिजूलखर्ची करना...

    मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो पैसे को बेवजह और बिना मतलब के ही ऐसी चीजों पर खर्च कर देते हैं जिनकी उन्हें कोई ज़रूरत नहीं होती। जब तक उनके हाथ में पैसा होता है तो ऐसे ही फालतू में उड़ाते रहते हैं और मँहगे  शौक पाल लेते हैं, गंदी आदतें लगा लेते हैं,  लेकिन जब कभी उन्हें पैसे की कमी होती है या जब कभी उनके पास पैसा नहीं होता है तो फिर पछताते हैं या फिर अपने शौक पूरे करने के लिए गलत काम करते हैं, गलत रास्ते पर चलते हैं । ऐसा करके वो अपने लिये मुसीबतों का पहाड़ खड़ा के लेते हैं।

    आपने जायज शौक और अपनी जरूरतें पूरी करना अच्छी बात है लेकिन शौक के नाम पर फिजूलखर्ची करने की आदत आने वाले समय में आपके लिये नुकसान दायक साबित हो सकती हैं। जो लोग पैसों की कद्र नहीं करते, पैसों को पैसा नहीं समझते,  उनको आगे चलकर बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप पैसे की कद्र नहीं करोगे तो एक समय ऐसा आयेगा कि पैसा भी आपकी कद्र नहीं करेगा। इसलिये सोच समझकर और अपनी जायज जरूरतों और शौक पर ही पैसा खर्च करें। पैसे का इस्तेमाल सही जगह और अच्छे कामों में करें। अगर आपके पास बहुत ज्यादा या बेहिसाब पैसा है तो उसे किसी अच्छे काम में लगायें, किसी की भलाई में लगायें। भूखे को खाना खिलायें।
    *  दिखावे की जिन्दगी और झूठी शान में जीना...

    जो लोग झूठी जिंदगी जीते हैं या लोगो के सामने अपनी झूठी शान दिखाते हैं, अपने बारे में बढ़ा चढ़ा कर बताते हैं , एक दिन ऐसे लोग अक्सर ऐसी स्थिति में आ जाते हैं जहाँ पर वे खुद को बिल्कुल असहाय और अकेला महसूस करते हैं। जो लोग अन्दर से कुछ और बाहर से कुछ और होतें हैं, उनकी असलियत कभी ना कभी लोगों के सामने आ ही जाती है। झूठी शान दिखाने  वालों को कभी ना कभी अपमानित होना ही पड़ता है। इसलिये झूठी और दिखावे की जिन्दगी ना जियें। आप जो हैं वही रहें, वही दिखें और वैसी ही जिन्दगी जियें।

     यह भी पढ़ें...

     
     
    image

     

    जिंदगी जीने के तरीके...



    चाहे कोई माने या न माने लेकिन अगर कोई व्यक्ति ऊपर बताये गए कामों को करता है तो उसे एक दिन निश्चित रूप से पछताना  पड़ता है। आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो ये काम करते हैं या पहले कभी कर चुके हैं मेरी इस बात से बिल्कुल सहमत होंगे कि आपको कभी न कभी किसी बात के लिए पछताना जरुर पड़ा होगा और आप ऐसी बातो में, ऐसी सोच में उलझ कर रह गए कि आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाने के बारे में सोच ही नहीं पाए या अपनी जिंदगी के उन कामों पर, उन बातों पर ध्यान ही नहीं दे पाए होंगे जो आपको अपनी मंजिल तक पहुंचा सकती थीं।

    मित्रो,  अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है इन कामों और आदतों को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें और अपने सपनों को पूरा करने,  लक्ष्य को प्राप्त करने और अपनी मंजिल तक पहुँचने वाले कामों ,आदतों पर ध्यान देना शुरु कर दें।