Benefits of Sugarcane Juice in Hindi...गन्ने के रस के चमत्कारिक फायदे... - AmulyaKhabar.com ► Best Blog For Motivational Stories In Hindi, Hindi Quotes , Hindi Articles etc.

4 Views
    amulyakhabar
    By amulyakhabar Comments (1)

    Categories: Stories

    http://www.amulyakhabar.com/2017/04/benefits-of-sugarcane-juice-in-hindi.html

    Benefits of Sugarcane Juice in Hindi...गन्ने के रस के चमत्कारिक फायदे...
    Posted on 16.04.2017 By: Deep Singh Yadav




    दिन में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो आपको  ताजगी मिल जाती है। गन्ने का रस केवल   गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई प्रकार की बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है।
    गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनसे हड्डि‍याँ मजबूत बनती हैं और दाँतों की समस्या भी कम होती है. गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं।


    कैंसर से बचाव...
    गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, गन्ने के रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं. गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है। प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे लाभदायक माना जाता है।


    यह भी पढ़ें...Tips To Gain Weight in Hindi... How To Gain or Increase Weight in Hindi... Foods To Gain weight in Hindi...वजन बढ़ाने के उपाय



    पाचन को ठीक रखता है...
    गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत लाभदायक होता है।  गन्ने का रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में होने वाले संक्रमणों से भी हमें बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।


    किडनी के लिए फायदेमंद...
    गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी में संक्रमण, युरीन इन्फेक्शन, और पथरी जैसी समस्याओं में आराम मिलता  है।

    ह्रदय रोगों से बचाव...

    
     


    गन्ने का रस  दिल के दौरे के लिए भी फायदेमंद है। गन्ने के रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव ठीक रहता है।
     

    तुरंत ताकत के लिए...
    गन्ने के रस में प्राकृतिक तौर पर शुगर होती है जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाती है और यह पानी की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन के तुरंत बाद आप  ऊर्जावान महसूस करेंगे। गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है।


     यह भी पढ़ें...Benefits of Cucumber (Kheera) in Hindi...खीरा खाने के फायदे



    वजन कम करने में सहायक...
    गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुँचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायता करता  है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है।


    त्वचा में निखार ...
    गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड   होता है, जो त्वचा से सम्बन्धित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लाता है। AHA मुहांसों से भी राहत पहुँचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रिया कम करता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगायें और सूखने के बाद पानी से धो लें।   आपकी त्वचा में निखार आ जायेगा।


    रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है...
    एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होता हैं जो शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता  हैं। यह लिवर से जुड़े संक्रमण और पीलिया के मरीजों के लिए भी इसीलिए ही लाभदायक माना जाता है।


    दाँतों के लिए लाभदायक...
    गन्ने के रस में मिनिरल्स अधिक होते हैं इसलिए यह मुँह से संबंधित समस्याओं जैसे - दाँतों में सड़न, साँसों की दुर्गंध से बचाव में मददगार होता है। सफेद चमकदार दाँतों के लिए गन्ने के रस का सेवन करना चाहिये।


    बुखार से बचाव...
    फेब्रा‌इल डिसॉडर यानी प्रोटीन की कमी से बार-बार बुखार से बचाव के लिहाज से गन्ने का रस काफी लाभदायक होता है।


     यह भी पढ़ें...Tulsi Benefits in Hindi / Tulsi ke fayde in Hindi... तुलसी के फायदे और उपयोग...



    लीवर को स्वस्थ रखता है...
    गन्ना आपका बिलीरुबिन (bilirubin) लेवल बनाए रखता है। इसलिए आयुर्वेद में इसका पीलिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अध्ययन के अनुसार, गन्ने का रस लीवर को खराब होने से बचाता है।  प्रतिदिन एक गिलास रस पीने से पीलिया की बीमारी में फायदा मिलता है।


    गन्ने के रस में वे सारे पोषक पदार्थ होते हैं, जिनसे आपके नाखून चमकदार बनते हैं। यह प्राकृतिक रूप से नाखूनों को मज़बूत बनाता है और उन्हें रंग खोने से भी बचाता है।